नहीं देखे होंगे अपने दुनिया के सबसे सुंदर झरने

 

ये तो सब जानते है की प्रकर्ति अपनेआप में ही बहुत सुंदर द्रश्य दिखाती है कही सुंदर फुल कही जंगल कही जानवर|

हम सब लोग इन सुंदर द्रश्य से घिरे पड़े है पर कुछ ऐसी जगह भी है जहाँ हम लोग चाह कर भी नही जा सकते पर gajabchij.com के साथ उन्हें देख तो सकते है|

तो चलिए आज आपको दुनिया के सबसे सुंदर झरनों को सैर कराते है ताकि आप लोगो को भी पता चले की दुनिया वास्तव में बुहत ही सुंदर है|

 

 

1. Cathedral Falls

कैथेड्रल फॉल्स वेस्ट वर्जीनिया के सबसे ऊंचे और सबसे सुंदर झरने में से एक है। यह एक प्राकृतिक झिल्ली है जो एक प्राकृतिक एम्टीथेटर में गिरती है एमिटीहेटर निश्चित रूप से कारण है कि झरने का नाम ‘कैथेड्रल’ था। यह यात्रा करने के लिए एक बहुत ही आसान झरना है। यह गौली ब्रिज से लगभग 1 मील पूर्व के यूएस 60 के साथ एक छोटे से सड़क के किनारे पार्क में स्थित है। और सड़क से दिखाई पड़ता है, और पार्किंग क्षेत्र भी , फॉल्स के सामने कण्ठ की दीवार पर कुछ रोशनी लगाई जाती है, जोकी रात में बुहत ही सुंदर दिई पड़ती है .

2.Mount Rainier National Park

क्रिस्टीन फॉल्स पियर्स काउंटी, वाशिंगटन में वान ट्रम्प क्रीक पर एक झरना है। जमीन से 69 फीट (21 मीटर) ऊंचा है और सऔर निम्न बूंद पर स्थित पुल के लिए सबसे अच्छा जाना जाता है और ये सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, रेनियर नेशनल पार्क माउंट है – प्राकृतिक सौंदर्य का एक बहुतायत और झरने के असंख्य हैं।

3. Columbia River Gorge

लर्क माउंटेन से भूमिगत स्प्रिंग्स द्वारा फेड, गिरने से अधिक प्रवाह भिन्न होता है, आमतौर पर यह सर्दियों और वसंत के दौरान सबसे ज्यादा होता है। बाढ़ से उत्पन्न भूविज्ञान का अध्ययन करने के लिए कोलंबिया रिवर गॉर्ज नेशनल सीनिक एरिया में मल्टीनॉमा फॉल्स एक बेहतरीन स्थान प्रदान करता है।

4. Sawtooth Wilderness, Idaho

सॉटोथ जंगल में 100 से अधिक मील की दूरी पर प्रवेश करने के बावजूद, हमने  केवल एक मुट्ठी भर झरने देखे लेकिन इलाके और वनस्पतियों ने उन्हें श्रव्य लेकिन अदृश्य रखा। जल निश्चित रूप से महान दूरी तक पहुंचता है – स्माललाइन से सैल्मन नदी तक हजारों फुट – लेकिन बड़े झरने दुर्लभ हैं।

5. Cumberland Falls, Kentucky

 

दक्षिण-पूर्वी केंटुकी में डैनियल बून नेशनल फ़ॉरेस्ट में स्थित, कंबरलैंड फॉल्स स्टेट पार्क कंबललैंड नदी पर स्थित है, 18 मील दक्षिण-पश्चिम Corbin के साथ, झरना सीमा Whitley और McCreary काउंटी के साथ। पार्क की बकाया प्राकृतिक सुविधा कंबललैंड फॉल्स है, जो विश्व के लिए अपनी चांदनी है। 125 फुट चौड़ी झरना में 68 फुट की बूंद होती है, जो चट्टानों पर झुका हुआ चट्टानों पर वर्षा होती है। केंटकी में सबसे बड़ा झरना से बढ़ने वाला धुंध, एक अनोखा प्राकृतिक घटना पैदा करता है जो कि पश्चिमी गोलार्ध में पूर्ण चंद्रमा के चारों ओर एक समय-समय पर पूर्वानुमानित कार्यक्रम पर दिखाई नहीं देता।

6. Havasu Falls, Grand Canyon, Arizona

हवासू सबसे मशहूर और सभी गिरने का सबसे ज्यादा दौरा है, और इसे दुनिया के सबसे अधिक फोटो खिंचवाने में से एक माना जाता है। गिरने में एक मुख्य ढलवां होता है जो 120 फुट (37 मीटर) ऊर्ध्वाधर चट्टान (पानी की उच्च खनिज सामग्री के कारण, गिरता कभी-कभी बदलता रहता है और कभी-कभी पानी के दो अलग-अलग हिस्सों में तोड़ता है) पर गिरता है पूल।

 

7. Eagle Creek Falls, Cumberland Falls State Park, Kentucky

ईगल फॉल्स कंबरलैंड फॉल्स राज्य रिज़ॉर्ट पार्क में मैकेरेरी काउंटी, केंटकी, संयुक्त राज्य में स्थित है। ईगल क्रीक से पानी कंबरलैंड नदी तटरेखा पर नीचे चट्टानों पर लैंडिंग से पहले 44 फीट (13 मीटर) उतरता है। ईगल फॉल्स किकलैंडलैंड फॉल्स स्टेट पार्क में केंटकी रूट 9 9 पर स्थित 9 पैदल यात्रा से पहुंचा जा सकता है। ईगल फॉल्स के निशान 1.5 मील (2.4 किमी) हैं और कंबरलैंड फॉल्स के बेहतरीन दृश्यों सहित रास्ते में बहुत सुंदर दृश्य हैं।

8. Ethereal Waters, Mount Rainier, Washington

 

9. Salmon Falls Creek and Snake River, Idaho

सलोन फॉल्स क्रीक, सांप नदी की एक सहायक नदी है, जो उत्तरी नेवादा से संयुक्त राज्य में आईडाह में बहती है। ग्रेट बेसीन के उत्तरी छोर पर उच्च पहाड़ों में स्थापित, सैलोन फॉल्स क्रीक उत्तर की तरफ से 121 मील दूर 195 किमी की दूरी पर बहती है, 2,103 वर्ग मील की दूरी पर 5,450 किमी के एक शुष्क और पहाड़ी बेसिन को जलाने।

10. Creek Falls, Gifford Pinchot National Forest, Washington

 

 

क्रीक फॉल्स, कार्सन के उत्तर में पवन नदी रोड और कोलंबिया नदी की कण्ठ के साथ प्रभावशाली झरने में से एक है, वॉशिंगटन राज्य के गिफोर्ड पिंचोट नेशनल फॉरेस्ट में। असंबद्ध रूप से नामित गिरने के लिए एक मामूली, थोड़ा धीरे-धीरे 3.4-मील की दूरी पर वापसी की ओर धीरे-धीरे अपने दृष्टिकोण पर चलना शामिल है।

 

11. Flowing out of the Mist, Olympic National Park, Washington

 

12. Langfield Falls Gifford Pinchot National Forest, Washington

लैफ़फिल्ड फॉल्स जीफफोर्ड पिंचोट नेशनल फ़ॉरेस्ट में ट्राउट झील के उत्तर के पास टायर जंक्शन के निकट काफी आसानी से सुलभ झरने में से एक है। एक छोटे से पूल में 59 फीट गिरने वाला समूह ज्वालामुखी ब्रुसेना के एक प्रमुख कगार पर गिरता है। फॉल्स केवल कुछ गज की चौड़ाई से लेकर पूरे प्रवाह में करीब 75 फीट चौड़े हो जाएगा, पूरे क्षेत्र के चरित्र को बहुत ही बदलेगा। अजीब तरह से कई स्रोत 110 फीट गिरते हुए इस झरने का हवाला देते हैं जब यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट करता है कि इसका केवल आधा लंबा है।

13. Iguazu National Park, Argentina

Iguazu Falls ब्राजील के पराना राज्य और Misiones के अर्जेंटीना प्रांत की सीमा पर स्थित इगुअजू नदी के झरने हैं फॉल्स नदी को ऊपरी और निचले इगुअजू में विभाजित करता है इगुअजु नदी कूर्टिबा शहर के निकट है यह अपने पाठ्यक्रम के अधिकांश के लिए ब्राजील के माध्यम से बहती है सैन एंटोनियो नदी के साथ इसके संगम के नीचे, इगुअजु नदी ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच सीमा बनाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!