दिखने में बहुत ही छोटा सा यह सामान| पर इस जगह इसकी कीमत छु लेती है आसमान|

 

नींबू प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा पदार्थ है जिसमें अनेक गुण है। विशेषकर गर्मियो में तो नींबू जीवनदायक ही होता है। इसका रस हमारे शरीर को अनेक बिमारीयों से बचाता है।और नींबू पानी किसे नही पसंद बच्चे से लेकर बूढों तक सभी  इसका मजा लेते है| वैसे इसका धार्मिक महत्व भी है। कई धार्मिक आयोजनो में नीबू का इस्तेमाल होता है और टोनो टोटको में भी ।पर खास बात ये की नींबू  कितने तक का आता होगा जब आप मार्किट जाते है और नींबू  लेते है तो मुस्किल से 10 Rs में तीन नींबू तो आ ही जाते है| पर हम आज आप को एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जन्हा इसकी कीमत सुन कर आपके पैरो तले जमीन खिसक जाएगी|तो चलिए जानते है|

Fresh lemons


दक्षिण भारत में नीबू का विशेष धार्मिक महत्व है। और नीबू बाजार में आसानी से मिल भी जाता है। और वह भी बिलकुल कम कीमत में। लेकिन यदि आपको यह पता चले कि एक नीबू की कीमत 27000 रुपये  भी है, तो आप यह जरुर सोचेगे कि आखिर इस नीबू में ऐसा क्या है।

 



यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे है, तो आपको बता दे कि तमिलनाडु के एक मंदिर में भगवान के सामने चढ़ाए गये नीबू को 27000 रुपये में बेचा  गया है। इस मंदिर में 11 दिनो तक एक विशेष पूजा होती है। इस पूजा या उत्सव की समाप्ति पर इस मंदिर में भगवान को चढ़ाए हुए 9 नीबू नीलामी के लिए रखे गये। इन सारे नीबू की कीमत मंदिर प्रशासन को 68000 रुपये प्राप्त हुई। इनमें से भी पहले नीबू को एक दंपति ने 27000 रुपये कीमत देकर खरीदा। इस मंदिर में यह परम्परा कई सालो से चली आ रही है। इस मंदिर में इस 11 दिनों तक चलने वाली पूजा में पहले 9 दिनों तक नीबू चढ़ाये जाते है।

 



 

इन नीबूओ को काफी लाभकारी माना जाता है।ऐसा माना जाता है कि पूजा में रखे यह नीबू अपने घर में रखने से सुख और समुद्वि का घर में वास होता है। इसके अलावा यह भी मान्यता है कि यह नीबू संतान सुख से वंचित जोडो के लिए भी एक वरदान की तरह काम करता है। इसी मान्यता के चलते हर साल इन नीबूओ को अच्छी कीमत देकर लोग खरीदते है।

तो दोस्तों ये थी जानकारी एक ऐसे अजब गजब मंदिर और उस पर चड़ने वाले नीबू के बारे में उम्मीद करते है आपको पसंद आएगी|

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!