बनाये अपने बच्चो को काबिल हिंदुस्तान की टॉप 5 यूनिवर्सिटी में पढ़ा कर

 

आज कल हर माँ बाप यही सोचते है की उनके बच्चे अच्छे से पढ़ लिख जाये पर कई बार ऐसा होता है उन्हें अच्छा college नहीं मिल पता जिसके चलते कई बार माँ बाप के पैसे बर्बाद हो जाते है .

अपने  बच्चो के future की है tension कौन सा college रहेगा उनके लिए best अगर नहीं है पता तो आज हम आपको बतायेंगे India की टॉप 5 यूनिवर्सिटी के बारे में. तो चलिए जानते है.

 

1.Indian institute of technology Bombay

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मुंबई की स्थपाना १९५८ में हुई थी , मुंबई के महानगर की उपनगरीय सेटिंग में स्थापित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है, जो कि महाराष्ट्र (5,000,000 से अधिक निवासियों की जनसंख्या सीमा), महाराष्ट्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (आईआईटी बॉम्बे) की उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अधिकृत रूप से मान्यता प्राप्त / मान्यता प्राप्त एक लघु (नामांकन सीमा: 4,000-4,999 छात्र) सहशिक्षा उच्च शिक्षा संस्थान है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बंबई (आईआईटी बॉम्बे) अध्ययन के कई क्षेत्रों में स्नातक डिग्री, मास्टर डिग्री, डॉक्टरेट डिग्री जैसे आधिकारिक मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा की डिग्री के लिए अग्रणी पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है। यह 59 वर्षीय एच.ई. संस्थान में एक चयनात्मक प्रवेश नीति है जो प्रवेश परीक्षाओं पर आधारित है। नामांकन के लिए आवेदन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का स्वागत है आईआईटी बॉम्बे एक पुस्तकालय, आवास, खेल सुविधाएं और / या गतिविधियों, विदेशों में अध्ययन और विनिमय कार्यक्रमों, ऑनलाइन पाठ्यक्रम और दूरी सीखने के अवसरों, साथ ही साथ प्रशासनिक सेवाओं सहित छात्रों को कई अकादमिक और गैर-शैक्षणिक सुविधाओं और सेवाओं को प्रदान करता है.

 

2.Indian Institute of Technology Kanpur

1959 में स्थापित, कानपुर की भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के बड़े शहर (जनसंख्या 1000,000-5,000,000 निवासियों), उत्तर प्रदेश की शहरी सेटिंग में स्थित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्था है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) की उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अधिकृत रूप से मान्यता प्राप्त / मान्यता प्राप्त एक लघु (नामांकन श्रेणी: 3,000-3,99 9 छात्र) सहशिक्षा उच्च शिक्षा संस्थान है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (आईआईटी कानपुर) के पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है जिनमें आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा की डिग्री होती है जैसे पूर्व स्नातक डिग्री (यानी प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, सहयोगी या नींव डिग्री), स्नातक डिग्री, मास्टर डिग्री, डॉक्टरेट डिग्री के कई क्षेत्रों में अध्ययन। यह 58 वर्षीय एच.ई. संस्थान में एक चयनात्मक प्रवेश नीति है जो प्रवेश परीक्षाओं पर आधारित है। प्रवेश की दर सीमा 0-10% है जिससे यह भारतीय उच्च शिक्षा संगठन एक सबसे चयनात्मक संस्था है। अंतर्राष्ट्रीय आवेदक नामांकन के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आईआईटी कानपुर एक पुस्तकालय, आवास, खेल सुविधाएं और / या गतिविधियों, वित्तीय सहायता और / या छात्रवृत्ति, साथ ही प्रशासनिक सेवाओं सहित छात्रों को कई अकादमिक और गैर-शैक्षिक सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करती है।

3.Indian Institute of Technology Madras

1959 में स्थापित, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास, चेन्नई (5,000,000 से अधिक निवासियों की आबादी), तमिलनाडु की शहरी सेटिंग में स्थित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्था है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटीएम) के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अधिकृत रूप से मान्यता प्राप्त / मान्यता प्राप्त एक सहशिक्षा उच्च शिक्षा संस्था है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (आईआईटीएम) पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों को प्रदान करता है जो अध्ययन के कई क्षेत्रों में आधिकारिक मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा की डिग्री जैसे स्नातक डिग्री, मास्टर डिग्री, डॉक्टरेट डिग्री प्रदान करते हैं। यह 58 वर्षीय एच.ई. संस्थान में एक चयनात्मक प्रवेश नीति है जो प्रवेश परीक्षाओं पर आधारित है। अंतर्राष्ट्रीय आवेदक नामांकन के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आईआईटीएम एक पुस्तकालय, खेल सुविधाओं और / या गतिविधियों, विदेशों में अध्ययन और विनिमय कार्यक्रमों के साथ-साथ प्रशासनिक सेवाओं सहित छात्रों को कई अकादमिक और गैर-शैक्षणिक सुविधाओं और सेवाओं को भी प्रदान करता है।

 

4.University of Delhi

1922 में स्थापित, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के महानगर (5000,000 से अधिक निवासियों की आबादी), दिल्ली की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) की शहरी सेटिंग में स्थित गैर-लाभकारी सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्था है। आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त / मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, भारत, दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) एक बहुत बड़ी है (नामांकन सीमा: 45,000 से अधिक छात्र) सहशिक्षा उच्च शिक्षा संस्थान दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) पाठ्यक्रम के पूर्व-स्नातक डिग्री (जैसे प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, सहयोगी या नींव डिग्री), स्नातक डिग्री, मास्टर डिग्री, अध्ययन के कई क्षेत्रों में डॉक्टरेट डिग्री जैसे आधिकारिक मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा के लिए अग्रणी पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय आवेदक नामांकन के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। डीयू एक पुस्तकालय, आवास, खेल सुविधाएं और / या गतिविधियों, विदेशों में अध्ययन और विनिमय कार्यक्रमों के साथ-साथ प्रशासनिक सेवाओं सहित छात्रों को कई अकादमिक और गैर-शैक्षणिक सुविधाओं और सेवाओं को भी प्रदान करता है।

 

5.Indian Institute of Technology Delhi

1961 में स्थापित, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्था है जो नई दिल्ली के महानगर (5,000,000 से अधिक निवासियों की आबादी) की शहरी सेटिंग में स्थित है, दिल्ली की एनसीटी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटीडी) के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अधिकृत रूप से मान्यता प्राप्त / मान्यता प्राप्त एक सहशिक्षा उच्च शिक्षा संस्था है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (आईआईटीडी) पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों को प्रदान करता है जो अध्ययन के कई क्षेत्रों में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा की डिग्री जैसे स्नातक डिग्री, मास्टर डिग्री, डॉक्टरेट डिग्री प्रदान करते हैं। यह 56 वर्षीय एच.ई. संस्थान में एक चयनात्मक प्रवेश नीति है जो प्रवेश परीक्षाओं पर आधारित है। अंतर्राष्ट्रीय आवेदक नामांकन के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आईआईटीडी एक पुस्तकालय, खेल सुविधाओं और / या गतिविधियों, साथ ही साथ प्रशासनिक सेवाओं सहित कई अकादमिक और गैर-शैक्षणिक सुविधाओं और सेवाओं को प्रदान करता है।

 

तो ये थी टॉप 5 यूनिवर्सिटी जो आपके बच्चो का भविष्य उज्वल कर देगी उम्मीद करता हूँ इससे आपको मदद मिलेगी.और आप और लोगो को भी इसके बारे में बतायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!