स्ट्रोबेरी के इतने फायदों से आप अब तक थे अनजान

 


रसीला Strawberry अपनी मनमोहक खुशबू व स्वाद के कारण विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय फल माना जाता है। Strawberry का नाम सुनते ही हमारे  मुंह में पानी आ जाता है। कई लोग इसे बहुत पसंद करते हैं मगर कुछ लोगों को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं। जैसा की मैंने पहले भी कहा है की अपवाद हर जगह है। 
इसका कई रूपों में उपयोग किया जाता है। स्ट्रॉबेरी का मिल्क शेक हो या फिर आइसक्रीम Strawberry का मीठा दही या फिर जैम, किसी भी रूप में क्यों न हो, Strawberry अपनी मनमोहक सुगंध के कारण पुरे विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय फल है। 


आइये हम भी जानते हैं स्ट्रॉबेरी खाने के लाभ के बारे में…


Strawberry में Vitamin C  होता है जो कि आपके दिनभर की Vitamin C की कमी को पूरा करती है। यह एक आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा सकती है, जिससे आप दिन भर लगन से काम कर सकें।और आपको थकन भी नहीं होती है।

Strawberry न्यूटीएंट और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। Vitamin C होने की वजह से यह आपके Immune system को बडाने में मदद करती है। यह कैटरेक्ट मोतियाबिंद होने से रोकती है और कॉर्निया व रेटिना को Strong बनाती है। यह कैन्सर से भी बचाती है। पौटेशियम की वजह से यह ब्लडपे्रशर संतुलित रखती है। फाइबर होने की वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखती है।


Strawberry ना केवल स्वाद में ही लाजवाब होती है मगर इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि Strawberry हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह का विकास नहीं होने देती।

Strawberry में Fat  free और Low calories  वाली होती है जिसमें ना तो शक्कर होती है और ना ही सोडियम। रोजाना डेढ कप Strawberry खाने से आपको बाहर का कोई Snacks  खाने की जरूरत नहीं पडेगी जिससे वजन नियंत्रण में रहेगा।


Strawberry में acid  होता है जो कि दांत से दाग को साफ कर के उन्हें चमकदार बनाती है। आपको करना केवल इतना है कि फल को आधे भाग में काटिये और उससे अपने मसूडों और दांतों को रगडे। इससे मसूडे मजबूत भी बनते हैं।



क्या आपको पता था की एक फल इतना फायेदमंद भी  हो सकता है.

SUDHIR KUMAR
नमस्कार पाठको|
I am Sudhir Kumar from haridwar. I am working with a company as a quality Engineer. i like to singing,listening music,watching movies and wandering new places with my friends. And now you can call me a blogger.
If you have any suggestion or complain you direct mail me on sudhir.kumart.hdr1989@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!